TIKTOK

टिकटॉक क्या हैं एवं टिकटॉक पर वीडिओ कैसे बनाते हैं ?

दोस्तों आज सभी लोग टिकटोक से भलीभांति परिचित हैं यह एप्प सोशल मीडिया में धमाल मचाए हुए हैं इस एप्प को भारतीय एवं  विश्व के अन्य देशों के लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा हैं भारत में इसकी लोकप्रियता एक अलग ही स्तर पर पहुँच चुकी हैं भारत में टिकटोक एप्प को करोडो लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया हैं यह एक चीनी एप्प हैं जो चीन के बाहर लांच किया गया था 

टिकटॉक क्या हैं?

टिकटॉक एक चीनी मोबाइल एप्लीकेशन हैं,जो एक चीनी वेब डेवलपर बाइट डांस द्वारा बनाया गया था पहले इसे चीन के बाहर लांच किया गया था चीन के बाहर पहली बार इसे 2017 में लांच किया गया था,बाइट डांस ने सबसे पहले डायेन एप्प को डेवेलप किया था जो टिकटॉक एप्प के जैसा हैं,लेकिन चीनी सरकार के प्रतिबंधों के कारण ये दोनों अलग अलग सर्वर पर रन करते हैं, यह एप्प एशिया, अमेरिका एवं अन्य कई देशो में काफी लोकप्रिय हैं टिकटॉक चीन में बैन हैं इसके सर्वर उन देशों में हैं जहाँ यह एप्प चलता हैं अक्सर यह ऐप्प भारत एवं अन्य देशों में विवादों में रहता हैं इसके विवाद का कारण इस पर विवादित वीडियो एवं अन्य ऐसी वीडियो सामग्री से होता हैं

                आधार वर्चुअल आई डी कैसे जनरेट करें

              MPTAAS क्या हैं एवं MPTAAS का प्रोफाइल पंजीयन कैसे करें ?

 

टिकटोक एप्प कैसे कार्य  करता हैं ?

यह एक एंड्राइड एवं आई ओ एस पर आधारित एप्प हैं जिस पर 3 से 15 सेकंड तक की छोटी वीडियो बनायीं जा सकती हैं, इस एप्प से वीडियो बनाते समय बैक ग्राउंड में यह म्यूजिक की सुविधा देता हैं, इसे फ़िल्टर के एडिट भी किया जा सकता हैं,इस एप्प पर आप पॉपुलर गीतों को ADD कर छोटी वीडियो भी बना सकते हैं, इसमें काफी सारे म्यूजिक तथा अन्य वीडियो एवं ऑडियो म्यूजिक उपलब्ध हैं टिक-टॉक मोबाइल से छोटे-छोटे वीडियो बनाने का कोई साधारण ज़रिया नहीं है. इसमें कोई बनावटीपन नहीं है, ये रियल है  और ये काफी मनोरंजक हैं और इसकी कोई सीमाएं नहीं हैं. यह काफी लोकप्रिय एप्प हैं इसका क्रेज  इंडिया में बढता जा रहा हैं चाहे आप सुबह बजे ब्रश कर रहे हों या नाश्ता बना रहे हों-आप जो भी कर रहे हों ,जहां भी हों, टिक-टॉक पर आइए और 15 सेकेंड में दुनिया को अपनी कहानी बताइए.

टिकटोक पर वीडियो कैसे बनाते हैं ?

टिकटोक पर वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक अच्छा एंड्रॉइड फ़ोन होना चाहिए , उस पर आप प्लेस्टोर से टिकटोक एप्प डाऊनलोड कर उस एप्प से आप अपने अनुसार फ़िल्टर कर उसमें वीडियो बना सकते हैं,इसमें वीडियो chat के साथ-साथ आप तरह तरह के वीडियो भी क्रिएट कर सकते हैं वैसे तो टिकटोक पर विडिओ बनाना काफी आसान हैं लेकिन फिर भी हम आपको टिकटोक पर वीडियो कैसे बनाते हैं ये बताते है

  1. टिकटोक पर वीडियो बनाने के लिए आपको सबसे पहले टिकटोक एप्प को गूगल प्ले स्टोर से DOWMLOAD करना होगा।
  2. टिकटोक एप्प को डाउनलोड करने के बाद आपको उस एप्प  को ओपन करने पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे। पहला FOR ME और दूसरा FOLLOWING
  3. नीचे की ओर आपको एक प्लस (+)  का साइन दिखाई देगा ,उस प्लस के साइन पर आपको क्लिक करना होगा उस पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिनका उपयोग करके आप बहुत ही मजेदार वीडियो बना सकते हो।
  4. वीडियो बनाते समय आपको टिकटोक पर बहुत ही बढ़िया साउंड ट्रैक का ऑप्शन मिलेंगे जिस पर आप अपनी  चॉइस के अनुसार वीडियो ADD कर सकते हैं    इसमें आप अन्य कई फीचर उपलब्ध है जिनका उपयोग कर आप  बढ़िया VIDEO क्रिएट कर सकते हैं।
  5. इस एप्प में भी अन्य एप्प की तरह ही सर्च का ऑप्शन मिल जाएंगे जिस का उपयोग कर आप अन्य टिकटोक यूजर को आसानी से सर्च कर सकते हैं और अपने पसंदीदा टिकटोक स्टार को फ़ॉलो भी कर सकते हैं। बस आपको उसका नाम सर्च बॉक्स में डाल कर सर्च करना हैं और आपके पसंदीदा स्टार की प्रोफाइल ओपन हो जाएँगी और आप उनके द्वारा टिकटोक पर अपलोड किये गए सारे वीडियो देख सकते हैं।
  6. इस एप्प में वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए रिकॉर्ड वीडियो पर क्लिक कर आप इसमें  तीन से पन्दरह सेकंड का वीडियो बना कर उसे अपने हिसाब से फ़िल्टर कर अपलोड कर सकते हैं।
  7. वीडियो पब्लिश करने के बाद उसे आप किसी भी सोशल मीडिया एप्प पर SHARE कर सकते हैं जिस से आपकी वीडियो सभी लोगों तक आसानी से पहुँच सके।

टिकटोक एप्प उपयोग करने के क्या -क्या फायदे हैं ?

टिकटोक यूज़ करने के कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी हैं  टिकटोक आज की दुनिया की जरुरत बन गया हैं जिससे आज लोग इस एप्लीकेशन के दीवाने हैं आज भारत में छोटे बच्चे से लेकर हर व्यक्ति इस एप्लीकेशन के बारे में उसको पता हैं आज हर कोई इसका दीवाना हैं टिकटोक की पॉपुलैरिटी दिनों दिन बढ़ती जा रही हैं आज हम इस एप्प के फायदे जानने की कोशिश करेंगे।

  • जो लोग जल्दी फेमस होना चाहते हैं इस एप्लीकेशन का उपयोग करके अपने टैलेंट को लोगों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं एवं जल्दी ही अच्छी पॉपुलैरिटी पा सकते हैं जो लोग म्यूजिक,डांस आदि में निपुण हैं यह एप्प उनके लिए काफी मददगार साबित होने वाला हैं।
  • यह एप्प की मदद से आप रातोरात स्टार बन सकते हैं इस एप्प का इस्तेमाल कर आप बहुत ही जल्दी पॉपुलर सेलिब्रिटी बन सकते हैं बस आपकी फैन फॉलोविंग अच्छी होनी चाहिए।
  • टिकटोक एप्प पर आपकी फैन फॉलोविंग अगर जबरदस्त हैं एवं आप अगर टिकटोक पर काफी ज्यादा फेमस हैं तो आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ,यह एप्प सभी उम्र के लोगों द्वारा यूज़ किया जाता हैं इसलिए इस पर आप प्रमोशन एवं ऐड (aid)  कर  पैसा कमा सकते हैं।
  • कुछ लोग  एप्प का इस्तेमाल सिर्फ टाइम पास एवं एंटरटेनमेंट के लिए करते हैं इस पर कई सारी फनी वीडियो एवं कई सारे प्रैंक वीडियो लाखो की संख्या में रोज अपलोड किये जाते हैं।

धन्यवाद, इस पोस्ट में हमने  सीखा की किस प्रकार टिकटोक एप्प काम करता हैं एवं इस एप्प को यूज़ करने के क्या फायदे हैं ,एवं इस एप्प पर किस प्रकार वीडियो बनाये जाते हैं इस एप्प को करोडो लोगों द्वारा यूज़  किया जाता हैं इस एप्प के डाउनलोड प्ले स्टोर पर करोडो में हैं और इस पोस्ट में हमने टिकटोक एप्प के क्या-क्या फायदे हैं ये भी आपको बताया धन्यवाद अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट  सेक्शन में जाकर कमेंट करे एवं सोशल मीडिया में भी शेयर करें।

             

 

 

2 thoughts on “टिकटॉक क्या हैं एवं टिकटॉक पर वीडिओ कैसे बनाते हैं ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *