paise kaise kamaye

पैसा कैसे कमाए ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके क्या- क्या हैं?

आज की दुनिया में पैसा ही सब कुछ हैं , इसलिए पैसा कमाना बहुत जरुरी हो गया हैं आज सभी लोग किसी न किसी तरह से सिर्फ पैसा कमाने में लगे हुए हैं

पैसा कमाने के लिए लोग कई तरह के काम कर रहे हैं कोई जॉब करके पैसा कमा रहा हैं, कोई बिज़नेस से पैसा कमा रहा हैं, कई लोग आज मोबाइल और ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं और अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं इस पोस्ट में हम आज आपको यही बताने का प्रयाश करेंगे कि आप भी बहुत कम समय में बहुत सारा revenue जनरेट कर सकते हैं।

पैसा कैसे कमाए ?

वैसे तो पैसा कमाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं हैं क्योंकि आज लोग किसी न किसी तरह से अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं , लेकिन आज के समय में कुछ लोग ही अच्छा पैसा कमा रहे हैं और आधे से ज्यादा लोग अपनी पूरी जिंदगी में सिर्फ अपना और अपने परिवार का सिर्फ भरण- पोषण कर पा  रहे हैं।

आज भारत में  65 प्रतिशत लोग युवा हैं और आज का युवा कुछ नया करना चाह  रहा हैं, वह अपना खुद का बिज़नेस या स्टार्टअप सुरु करना चाहता हैं सरकार के द्वारा भी कई योजनाए चलायी जा रही हैं जिनसे युवा अपना बिज़नेस या स्टार्टअप सुरु कर सके।

युवा अपने जीवन में बहुत सारा पैसा कमाना चाहता हैं और पूरी मेहनत करने को भी तैयार हैं ,आज का युग टेक्नोलॉजी का युग हैं आज हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन हैं , जिससे वह रोज नई- नई टेक्नोलॉजी से रूबरू हो रहा हैं।

प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन यापन के लिए कुछ न कुछ काम जरूर करता हैं आज कोई बिज़नेस कर रहा हैं ,कोई जॉब कर रहा हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

आज का दौर ऑनलाइन का दौर हैं आज सब लोग टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं, आज सभी लोग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर पैसा कमाना चाहते  हैं, और कमा भी रहा हैं। आज इंटरनेट के इस्तेमाल से लोग लाखो -करोडो कमा रहे हैं। क्योंकि आप ऑनलाइन बहुत कम समय में बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

हम आपको आज इस पोस्ट में बताएँगे ऑनलाइन पैसा कमाने के वे कौन -कौन से तरीके हैं –

1.    YOUTUBE से पैसे कमाए।

ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका हैं आप यूटूबर बन जाइये ,इसमें आप बहुत कम मेहनत से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आप को जिस भी फील्ड में अच्छा नॉलेज हो उसी से रिलेटेड वीडियो बनाकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब पर पैसा कमाना बहुत ही आसान हैं, इसमें आपको ज्यादा मेहनत

करने की आवशयकता  नहीं हैं। बस एक अच्छा सा कॉन्सेप्ट तैयार कर आप इसमें काम स्टार्ट कर दीजिये

यूटूबर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक YOUTUBE  पर चैनल बनाना होगा।

YOUTUBE पर आपको  जिस भी फील्ड या कंटेंट से रिलेटेड वीडियो बनाना हो उसे बनाकर अपने YOUTUBE चैनल पर अपलोड करना होगा।

वीडियो अपलोड करने के बाद जब आपके यूट्यूब वीडियो पर VIEWERS आएंगे। तो आप अपने चैनल को MONETISE कर उसमे गूगल ऐड लगाकर यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप यूट्यूब चैनल बनाकर उसमे यूनिक VIDEO अपलोड करते हैं ,और दर्शक आपकी वीडियो को पसंद करते हैं तो आप इससे हर महीने लाखो रूपये कमा सकते हैं।

कुछ फेमस यूटूबर हैं जो खली यूट्यूब से हर महीने लाखो करोडो रूपये कमा रहे हैं, और हर दिन एक नई वीडियो डालकर अपने चैनल से काफी अधिक मात्रा में अच्छा खासा पैसा EARN कर रहे हैं।

उनमे से कुछ यूटूबर के नाम ये रहे जो हर महीने लाखो करोडो रुपए कमा रहे हैं – इनमे सबसे फेमस YOUTUBER हैं भुबन बम, जिनके YOUTUBE चैनल का नाम BB KI VINES हैं।

इसमें दूसरा नाम AMIT  BHADANA का आता हैं जिनके यूट्यूब चैनल का नाम AMIT BHADANA हैं।

2. BLOGGING से पैसे कैसे कमाए ?

अगर आपको लिखना काफी ज्यादा पसंद हैं तो आप ब्लॉगर बन जाइये।क्योंकि अगर आप लिखना जानते हैं किसी भी टॉपिक पर और उससे पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए ये फील्ड बहुत ही अच्छा हैं।

ब्लॉगर बनना बहुत आसान हैं ,क्योंकि अगर आपको कुछ नहीं आता तो आप ब्लॉगर बन जाइये क्योंकि इसमें बिना किसी स्किल के आप बहुत कुछ कर सकते हैं और इसी से बहुत सारा पैसा EARN कर सकते हैं। बस आपको किसी भी टॉपिक पर लिखना आना चाहिए जो हर व्यक्ति को आसानी से समझ में आ सके और आपका कांसेप्ट यूनिक हो।

इंटरनेट से आज लोग लाखो करोडो कमा रहे हैं ,और अपना ज्यादा से ज्यादा टाइम इंटरनेट से पैसे कमाने में लगा रहे हैं। क्योंकि ऑनलाइन मार्केटिंग में बहुत पैसा हैं।

इंडिया में बहुत से लोग इंटरनेट से पैसा कमा रहे हैं ,क्योंकि उनको पता हैं की कम समय में ज्यादा पैसा इसी से कमाया जा सकता हैं।

ब्लॉगिंग  से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका हैं अपना एक पर्सनल ब्लॉग क्रिएट करो और और उसमे अपने नॉलेज के अनुसार पोस्ट डाल कर आप भी एक  प्रोफेशनल ब्लॉगर बन सकते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाये।

  • ब्लॉग क्रिएट करने के लिए आपको दो ऑप्शन मिलते हैं ,पहला आप BLOGGER.COM फ्री ब्लॉग बना सकते हैं और उसमे कंटेंट डालकर पैसे कमा सकते हैं,और दूसरा यदि आप BLOGGER.COM पर ब्लॉग नहीं बनाना चाहते हैं तो आप होस्टिंग और डोमेन नाम लेकर भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं  मगर इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे।
  • BLOGGER.COM पर ब्लॉग फ्री में बना सकते हैं इसमें ब्लॉग बनाने के लिए पैसे नहीं देने पड़ते हैं, क्योंकि यह गूगल का प्रोडक्ट हैं इसलिए इसमें पैसे नहीं लगते हैं मगर ब्लॉग पर कम ही फीचर्स मिलते हैं मगर यदि आप होस्टिंग और डोमेन  लेकर वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आपको बहुत सारे एक्स्ट्रा ऐसे फीचर्स मिल जाते हैं जो ब्लॉगर पर नहीं मिलते हैं।
  • यदि आप नए ब्लॉगर हैं तो मेरी आपको सलाह हैं आप पहले BLOGGER.COM पर अपना ब्लॉग क्रिएट करें ,और जब आप एक अच्छे ब्लॉगर बन जाये उसके बाद कुछ पैसे खर्च कर वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाये।
  • जब आपके ब्लॉग पर पोस्ट एवं अन्य काम पूरा हो जाये तो आप गूगल एडसेंस ले लिए अप्लाई कर दे ,कुछ दिन बाद गूगल आपके ब्लॉग को रिव्यु कर आपके ब्लॉग पर ऐड लगाने की अनुमति दे देगा।

3. AFFILIATE MARKETING से पैसे कैसे कमाए ?

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका एफिलिएट मार्केटिंग हैं इसमें आप किसी दूसरे के प्रोडक्ट को बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ऐसी बहुत सी शॉपिंग एवं अन्य साइट हैं जो आपसे अपना प्रोडक्ट बिकबाने  के बदले आपको कमीशन देती हैं। इसमें आपको काम सुरु करने के लिए कोई इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं हैं इसमें आप बिना लागत के ये काम सुरु कर सकते हैं।

बहुत सारी शॉपिंग साइट हैं जो आपको अपना प्रोडक्ट सेल करवाने के लिए कहती हैं और अगर आप उनके  प्रोडक्ट   को  सेल करवाने में उनकी मदद करते हैं तो उस प्रोडक्ट के प्राइस के हिसाब से वो आपको  कमीशन देते हैं

AFFILIATE मार्केटिंग कैसे सुरु करे

इसको सुरु करने के लिए आपको कोई इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं हैं बस आपको अपना टाइम देना हैं एफिलिएट मार्केटिंग आप  इ-कॉमर्स  वेबसाइट जैसे- AMAZON,FLIPKART ,E -BAY  आदि शॉपिंग साइट पर आप अपना अकाउंट बनाकर तथा इन साइट से प्राप्त लिंक को आप अपने दोस्तों ,रिस्तेदारो के साथ शेयर कर यदि वे आपकी लिंक से कोई भी सामान खरीदते हैं तो उस ख़रीदे हुए सामान पर इस शॉपिंग साइट द्वारा आपको कमीशन प्रदान किया जाता हैं। 

4. वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए ?

यदि  आप एक  वेब डेवलपर हैं  तो आप अपने क्लाइंट जिनको अपने बिज़नेस या किसी दूसरी चीजों के लिए वेबसाइट की आवश्यकता हैं उनको आप वेबसाइट  डिज़ाइन कर दे सकते हैं  और बदले में आप उनसे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आज सब कुछ ऑनलाइन हो गया हैं  आज लोग खाना भी ऑनलाइन आर्डर करते हैं ,शॉपिंग   भी लोग आजकल ऑनलाइन करते हैं लोगों को सभी चीजे ऑनलाइन चाहिए इस बदलते तकनीकी सब कुछ ऑनलाइन होता जा रहा हैं इसलिए लोग अपने बिज़नेस को भी ऑनलाइन कर रहे हैं जिससे उन्हें वेबसाइट की जरुरत भी पड़ने लगी हैं।

आप उनको उनकी डिमांड के मुताविक वेबसाइट बनाकर दे सकते हैं इस प्रोफेशन में आपको ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरुरत भी नहीं हैं आपके पास सिर्फ एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए और एक फ़ास्ट इंटरनेट की सुविधा।

5. ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज से पैसे कैसे कमाए ?

यदि आपको पढ़ाना पसंद हैं तो आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर अपने पैशन को कमाई का जरिया बना सकते हैं। ऑनलाइन कोचिंग क्लास स्टार्ट कर आप अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं और वो भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के।

आज हर स्टूडेंट ऑनलाइन पढ़ना ज्यादा पसंद करता हैं  क्योंकि ऑनलाइन पढ़ने का फायदा यह हैं की आप कभी भी और कही भी ऑनलाइन पढाई स्टार्ट कर सकते हैं आप भीऑनलाइन कोचिंग पढ़ाकर  पैसा कमा सकते हैं। ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म हैं जिन को ज्वाइन कर आप उनके प्लेटफॉर्म पर आप काम कर सकते हैं और अगर आप इनको ज्वाइन नहीं करना चाहते हैं तो यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर स्टूडेंट्स  को पढ़ा सकते हैं। और अपने चैनल पर गूगल aid लगाकर पैसा कमा सकते हैं।

धन्यवाद। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करना न भूले।

यह भी पढ़ें –

  1. FREE E-PAN CARD कैसे बनाये ?10 मिनिट में
  2. FASTAG क्या हैं,और यह कैसे काम करता हैं?
  3. टिकटॉक क्या हैं एवं टिकटॉक पर वीडिओ कैसे बनाते हैं ?

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *