MPTAAS

MPTAAS क्या हैं एवं MPTAAS का प्रोफाइल पंजीयन कैसे करें ?

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में हम आज जानेंगे की MPTAAS क्या हैं एवं MPTAAS के लिए पंजीयन कैसे करते हैं इस पोस्ट में हम यह भी जानेंगे की MPTAAS की प्रोफाइल अनुसूचित जाति  एवं जनजाति के छात्रों के लिए क्यों जरुरी हैं।

MPTAAS क्या हैं

MPTAAS आदिम जाति कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की योजनाओं एवं प्रक्रियाओं का कम्प्युटरीकरण सरल तरीके से पहुंचाने के लिए  प्रारंभ की गयी है जिसे (MPTAAS) संक्षिप्‍त नाम से जाना जाता है।MPTAAS के अंतर्गत कुल 18 Modules विकसित किये गए  हैं। MPTAAS के अंतर्गत लगभग सभी विभागीय योजनाओं के हितग्राहियों को आधार बेस्ड DBT से मात्र प्रोफाइल पंजीयन करने पर ही सरलता से उनके बैंक खाते में राशि पहुंचा दी जाएगी, साथ ही जिन योजनाओं में आवेदन देना आवश्यक है, उनमें इन्टरनेट के माध्यम से बिना कार्यालय आये आवेदन देने की सुविधा रहेगी, साथ ही वह स्वयं के डैशबोर्ड के माध्यम से अपने आवेदन के status को जान सकेगा सकेगा यह प्रदेश के अनुसूचित जाती एवं अनुसूचित जनजाति के  लिए इस पोर्टल का निर्माण किया गया हैं।

MPTAAS का फुल FORM क्या हैं?

MPTAAS का फुल FORM Madhya Pradesh Tribal Affairs Automation System हैं 

MPTAAS प्रोफाइल क्यों जरुरी हैं

आदिम जाति कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों को सरकारी सेवाओं के सही एवं प्रत्यक्ष हस्तांतरण के लिए इस विभाग की स्थापना की गयी हैं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों को शासन की सभी योजनाओ का आसानी से हितग्राहियों के खाते में आधार बेस्ड DBT के माध्यम से भुगतान किया जा रहा हैं,जिससे आसानी से सही तरीके से सेवाओ का लाभ लिया जा सके।

MPTAAS में पंजीयन करने के लिए जरुरी दस्तावेज

MPTAAS में  पंजीयन करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजातों का होना अनिवार्य हैं इनके बिना आप MPTAAS में पंजीयन नहीं कर सकते हैं पंजीयन करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना जरुरी हैं।

1 . आवेदक का आधार कार्ड

2 . जाति  प्रमाण पत्र

3 .समग्र आई डी

4 . आय प्रमाण पत्र

5 . मूल निवास प्रमाण पत्र

MPTAAS में पंजीयन कैसे करे ?

MPTAAS में पंजीयन करने के लिए सबसे पहले आप सभी जरुरी दस्तावेजों को ऑनलाइन या किसी कीओस्क सेंट्रर पर जाकर आप अपना पंजीयन करवा सकते हैं एवं पंजीयन उपरांत आपको उसकी पंजीयन स्लिप प्राप्त होगी जिससे आप MPTAAS की मौजूदा एवं आने वाली सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। पंजीयन किस प्रकार एवं कैसे होगा ये सब हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताते हैं

1 – सबसे पहले आप विभाग की साइट www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS   ओपन करे।

2 – साइट को ओपन करने के पश्चात नीचे की ओर नया हितग्राही प्रोफाइल पंजीयन लिखा होगा। प्रोफाइल  पंजीकरण  पर क्लिक करे।

MPTAAS

3 -नया हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण में क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलकर आएगी जिसमे आप अपनी आधार , जाती प्रमाण पत्र से सम्बंधित जानकारी भरेंगे।

पूरी जानकारी सही तरह से भरने के बाद सुरक्षित करें एवं आगे जाये पर क्लिक करे।

4 – इसके बाद आपको नया विंडो दिखाई देगा जिसमे आप समग्र आई डी एवं आय एवं मूल निवास से सम्वन्धित जानकारी देने होगी उन जानकारी को पूर्ण  करने के बाद आपको पासवर्ड बनाने के लिए बोला जायेगा पासवर्ड बनाने के बाद आपको प्रोफाइल प्रिंट का ऑप्शन आएंगे जहाँ से आप अपनी  MPTAAS की प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन को प्रिंट कर सकते हैं

5 – प्रोफाइल कम्पलीट होने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल का E -KYC करने को बोला जाएंगा E – KYC करने के बाद ही आपका प्रोफाइल पंजीयन कम्पलीट माना जाएंगा।

इस प्रकार आज हमने आज सीखा की MPTAAS की प्रोफाइल पंजीयन क्यों जरुरी हैं एवं इसके क्या क्या लाभ हैं ,एवं यह हमारे क्यों जरुरी हैं एवं इसको बनाने की क्यों जरुरत हैं धन्यवाद

यह भी पढ़ें-

1 thought on “MPTAAS क्या हैं एवं MPTAAS का प्रोफाइल पंजीयन कैसे करें ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *