FREE E-PAN

FREE E-PAN CARD कैसे बनाये ?10 मिनिट में

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में बताएँगे  पैन कार्ड क्या हैं।  एवं फ्री E -PAN कार्ड कैसे बनाये ?

पैन कार्ड क्या हैं ?

PAN कार्ड का पूरा नाम परमानेंट अकाउंट नंबर हैं,यह स्थायी खाता संख्या हैं आयकर विभाग के द्वारा 1 जनवरी 2005 से आयकर विभाग को  देय समस्त प्रकार के भुगतान के लिए पैन देना अनिवार्य हैं, पैन कार्ड  का उपयोग आप बैंकिंग सम्बन्धी लेनदेन गतिविधियों एवं अन्य व्यापारिक कार्यो के लिए कर सकते हैं। पैन नंबर एक दस अक्षरांकीय संख्या हैं जिसे आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता हैं।

PAN कार्ड का फुल फॉर्म क्या हैं ?

पैन  का फुल फॉर्म परमानेंट अकाउंट नंबर हैं,अर्थात स्थायी खाता संख्या। PAN = PERMANENT ACCOUNT NUMBER

E -PAN क्या हैं ?

E -पैन  का फुल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक पैन हैं, इस की सहयता से आपको  आपकी ईमेल आई डी पर डिजिटल फॉर्मेट में पैन नंबर उपलब्ध करा दिया जाता हैं। आयकर विभाग ने विभाग को देय समस्त लेनदेन में पैन नंबर को अनिवार्य कर दिया हैं ,इसलिए आज E -पैन की आवश्यकता पड़ने लगी हैं। पैन कार्ड का आवेदन करने पर यह कुछ दिनों या महीनो में आपके घर के घर पर आता था जिससे हमें परेशानी होती थी और हमारा आयकर विभाग से सम्बंधित कार्य नहीं हो पाता था इस समस्या से निजात पाने के लिए आयकर विभाग ने सभी लोगों को E – पैन की सुविधा चालू की।

FREE E-PAN कार्ड कैसे बनाये ?

फ्री E- PAN कार्ड बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ बातों का जानना जरुरी हैं क्योंकि अगर आपको इन बातों की जानकारी नहीं होगी तो आपको E- पैन कार्ड बनाने में मुश्किल होगी-सबसे पहली जानकारी यह हैं,की आपके पास वैध आधार कार्ड का होना बहुत जरुरी हैं। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं हैं तो आप इंस्टेंट पैन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे इसलिए आपके पास वैध आधार कार्ड अनिवार्य रूप से हो और उस आधार कार्ड पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो अगर आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं हैं तो भी आप E- पैन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे।

E-PAN अप्लाई करने की प्रकिया-

  • आपको पैन के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की ऑफिसियल साइट E-फिलिंग (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इंस्टेंट पैन थ्रू आधार  पर क्लिक करना होगा।

    E-PAN
    E-PAN
  • इंस्टेंट पैन थ्रो आधार पर क्लिक करने के बाद नई विंडो ओपन होगी, उसमे GET  NEW PAN पर क्लिक करना होगा।

    E-PAN
    E-PAN
  • न्यू  पैन पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी, उसमे आप अपना आधार नंबर डालकर उसके बाद कैप्चा फिल कर नीचे की ओर GENERATE AADHAR OTP पर क्लिक करना होगा।

    E-PAN
    E-PAN
  • जनरेट आधार OTP पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा , उसको OTP बॉक्स में डाल  कर सबमिट बटन पर क्लिक करे।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपको एक पावती जनरेट होगी।
  • पावती जेनेरेट होने के बाद आप चेक स्टेटस एंड डाउनलोड पर क्लिक करने के बाद पुनः आधार नंबर डालकर  आप अपना E-PAN डाउनलोड कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर देते है CHACK STATUS/DOWNLOAD PAN पर क्लिक करके आप अपना  E-PAN कार्ड स्टेटस चेक कर अपना E-PAN पीडीएफ(PDF) फॉर्मेट में प्राप्त कर सकते हैं।
    E-PAN
    E-PAN

    धन्यवाद इस पोस्ट में हमने सीखा की किस प्रकार हम फ्री में  इंस्टेंट पैन कार्ड किस प्रकार बनवा सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करना न भूले।

    यह भी पढ़ें –

  • FASTAG क्या हैं ?
  • आधार VIRTUAL आई डी क्या हैं ?

1 thought on “FREE E-PAN CARD कैसे बनाये ?10 मिनिट में”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *