CDS FULL FORM

CDS का फुल फॉर्म क्या हैं ?( FULL FORM OF CDS)

दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे कि सी डी एस  क्या हैं, एवं इसका फुल फॉर्म क्या होता हैं इसमें हम यह भी जानने कि कोशिश करेंगे कि यह पद किस विभाग से तथा इस पद को कब व  सृजित किया हैं

CDS का फुल फॉर्म-

CDS का फुल फॉर्म ”CHIEF OF DEFENCE STAFF (चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ )हैं ,जिसका हिंदी में अनुवाद होता हैं – सशस्‍त्र सेनाओं का रक्षा  प्रमुख।

इस पद को 15  अगस्त  2019 को प्रधान मंत्री मोदी द्वारा लाल किले के भाषण में आधिकारिक रूप से सार्वजनिक  किया गया एवं १ जनवरी 2020 को ही  जनरल विपिन रावत को पहला चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ राष्ट्रपति महोदय द्वारा मनोनीत किया गया। कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की सिफारिश पर 24 दिसंबर 2019 को औपचारिक रूप से विधि के निर्माण की घोषना की गयी। कि एक चार सितारा जनरल रक्षा बलों का नेतृत्व करने के साथ -साथ रक्षा विभाग के अन्य मामलों की भी देखरेख करेगा। इस पद पर जनरल विपिन रावत तीन बर्ष तक या 65  बर्ष की उम्र तक जो  भी पहले हो ,तक इस पद पर रहेंगे।

CDS के पद की जरुरत क्या थी ?

CDS का पद चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ का पद हैं, जो इसके नाम से ही समझा जा सकता हैं ,ऐसा नहीं हैं की पहले इस पद के बारे में कभी चर्चा नहीं हुई लेकिन राजनीतिक  असमानताओं के कारन यह आगे नहीं बाद सकी।   सबसे पहले इस पद का सृजन करने का विचार लार्ड माउंटबेटन ने दिया था। कारगिल युद्ध के समय भी चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ का पद सृजित करने की मांग उठी थी ,लेकिन बाद में राजनीतिक करने  से यह आगे नहीं बाद पायी। इस पद का सृजन करने का एक प्रमुख मकसद तीनो सेनाओ के बीच बेहतर तालमेल एवं रक्षा उपकरणों की खरीद एवं मांग का निर्धारण करना भी CDS का काम होगा।

अन्य पोस्ट-

FASTAG क्या हैं ?

टिकटॉक क्या हैं एवं टिकटॉक पर वीडिओ कैसे बनाते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *